हमारी Ujyalo Update Team के द्वारा Reet Sikshan Vidhiyo की free Test Series शुरू की गयी हैं, हमारे द्वारा Reet level 2 Teaching Methods Important Questions, Reet Level 1 Teaching Methods Questions Free में करवाए जाएंगे I
Exam Name | REET |
Subject | Teaching Method |
Questions In One Practice Set | 15 |
Practice Set Number | 06 |

REET Teaching Methods Questions In Hindi
Qus- जो बच्चे विशेष रूप से पढ़ने में कठिनाइयां महसूस करते हैं, वे बच्चे कैसे होते हैं?
A- मंदबुद्धि होते हैं
B- सीखने में अक्षम होते हैं
C- डिसलेक्सिया से ग्रस्त होते हैं
D- डिसग्राफिया से ग्रस्त होते हैं
Ans C
Qus- भाषा अर्जित करने की प्रक्रिया(Process) में बच्चे क्या करते हैं?
A- भाषिक नियमों(Language Rules) को स्वाभाविक रूप से ग्रहण करते हैं
B- भाषिक नियमों को स्वाभाविक रूप से रटते हैं
C- कभी कोई त्रुटि नहीं करते
D- अधिकतर गलतियां ही करते हैं
Ans A
Qus-सतत मूल्यांकन है?
A- प्रतिदिन परीक्षाएं लेना
B- बच्चों के परिक्षा संबंधि भय को समाप्त करना
C- हर महीने परीक्षा लेना
D- बच्चों के भाषा प्रयोग का निरंतर अवलोकन करना
Ans D
Qus- उच्च प्राथमिक स्तर पर भाषा शिक्षण का मुख्य उद्देश्य क्या है?
A- भाषा के अलंकारिक रूप को पहचानना
B- भाषा के नियमबध प्रकृति को पहचाना
C- साहित्यिक विधाओं में रचना करना
D- भाषा की व्याकरण को कंठस्ट करना
Ans B
Qus- निम्न में से भाषा अर्जन के बारे में कौन सा कथन सही है?
A- यह कठिन होता है
B- यह विद्यालय में ही होता है
C- यह सहज होता है
D- यह परिवार में ही होता है
Ans C
Qus- शब्द भंडार में वृद्धि करने के लिए उपयुक्त क्या है?
A- गंध् शिक्षण
B- पध् शिक्षण
C- अलंकार शिक्षण
D- व्याकरण शिक्षण
Ans A
Qus- व्याकर्णानुवाद विधि को और किस नाम से जाना जाता है?
A- सैनिक विधि
B- धव्यात्मक विधि
C- प्रत्यक्ष विधि
D- भंडारकर विधि
Ans D
Qus- उच्च प्राथमिक स्तर पर हिंदी बहुभाषी कक्षा में बच्चों की भाषा या भाषाएं कैसी होती है?
A- एक ही कठिन समस्या है
B- एक पहेली है
C- एक संसाधन है
D- एक जटिल चुनौती है
Ans C
Qus- अगर कोई बच्चा जितना जल्दी बोलता है, तो वह उतना ही जल्दी और क्या सीखता है?
A- सोचता है
B- पढता है
C- लिखता है
D- हंसता है
Ans A
Qus- उपलब्धि या निष्पत्ति परीक्षण द्वारा छात्र के कौन से पक्ष का मापन किया जाता है?
A- मनोशारीरिक पक्ष का
B- ज्ञानात्मक पक्ष का
C- भावात्मक पक्ष
D- उपरोक्त सभी का
Ans B
Qus- व्यापक एवं सतत मूल्यांकन पर प्रभावी रूप से कैसे बल दिया गया?
A- मुदालियर आयोग द्वारा
B- राधा कृष्ण आयोग द्वारा
C- इनमें से कोई नहीं
D- राष्ट्रीय शिक्षा नीति 1986 द्वारा
Ans D
Qus- आकलन है?
A- पाठ पढ़ाने के बाद ही किया जाना चाहिए
B- सत्रांत की गतिविधि है
C- शिक्षण अधिगम प्रक्रिया का अभिन्न अंग है
D- बच्चों की त्रुटियां ढूंढने के लिए किया जाता है
Ans C
Qus- राधा और श्याम एक दूसरे से बातचीत कर रहे हैं, यह किसका रूप है?
A- केवल मौखिक अभिव्यक्ति का
B- केवल सांकेतिक अभिव्यक्ति का
C- केवल लिखित अभिव्यक्ति
D- उपरोक्त सभी
Ans A
Reet Teaching Method Set 06 Pdf Download Here- UPDATE SOON
RPSC Official Website | Click Here |
RPSC 2nd Grade General Knowledge Paper | Click Here |
RPSC 2nd Grade Hindi Subject Syllabus PDF | Click Here |
RPSC 2nd Grade English Subject Syllabus PDF | Click Here |
RPSC 2nd Grade Social Science Subject Syllabus PDF | Click Here |
RPSC 2nd Grade Punjabi Subject Syllabus PDF | Click Here |
RPSC 2nd Grade Urdu Subject Syllabus PDF | Click Here |
RPSC 2nd Grade Sanskrit Subject Syllabus PDF | Click Here |
RPSC 2nd Grade Science Subject Syllabus PDF | Click Here |
RPSC 2nd Grade Mathematics Subject Syllabus PDF | Click Here |
RPSC 2nd Grade Sindhi Subject Syllabus PDF | Click Here |