REET सहित 13 भर्तियों में EWS आरक्षण का फायदा मिलेगा (फिर से आवेदन शुरू होंगे, आवेदन शुल्क में राहत )

By | July 12, 2021

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट में ईडब्लूएस श्रेणी (Economically Weaker Section) में नई छूट की कई घोषणा की। इस छूट के कारण REET सहित कई भर्तियों के आवेदन फिर से होंगे और कई सरकारी नौकरी में इसका फायदा मिलेगा | लेकिन इसके कारण परीक्षा और भर्ती में देरी होगी | जैसा कि आप जानते है कि REET की नई Exam Date 20 जून 2021 है पहले ये परीक्षा 25 अप्रैल 2021 को होनी थी |

EWS Reservation in Rajasthan

नये प्रावधान लागू होने से इन वैकेंसियो पर पड़ सकता है असर-

इस वर्ग के अभ्यर्थियों को सरकारी नौकरियों में आयु सीमा और आवेदन शुल्क में छूट देने का ऐलान किया गया। विधानसभा में अनुदान मांगों पर चर्चा का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री ने ये घोषणा की। अब EWS श्रेणी में आने वाले महिलाओं की तरह पुरूष उम्मीदवारों को भी आयु सीमा में छूट का लाभ मिलेगा। इसके साथ ही आवेदन फीस में भी में छूट की घोषणा से महिला और पुरूष दोनों वर्ग को फायदा होगा। 

REET 2021

सरकार के EWS आरक्षण के कारण REET 2021 के लिए फिर से आवेदन शुरू होंगे और इसके साथ ही परीक्षा का तारीख भी EWS आरक्षण और महावीर जयंती होने के कारण ही बढ़ाई गई है |

कॉलेज व्याख्याता भर्ती-

Latest News Update – RPSC ने कॉलेज व्याख्याता भर्ती परीक्षा की तारीख स्थगित कर दी है |

राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) 918 पदों पर महाविद्यालय में असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती कर रही है। इस भर्ती की भी परीक्षा अप्रैल में ही होनी है। उम्मीदवार इस परीक्षा से पहले सेट एग्जाम का आयोजन करने की मांग कर रहे हैं। अगर सरकार ईडब्ल्यूएस के नये प्रावधान लागू करती है तो यह परीक्षा अप्रैल में होना मुश्किल है।

सहकारी उपभोक्ता भंडारों में भर्ती- 

सहकारी उपभोक्ता भंडारों, केवीएसएस में 385 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन जारी हैं और आवेदन की अंतिम तिथि 20 अप्रैल 2021 है। यदि नये प्रावधान लागू होते है तो फॉर्म की आखरी दिनांक बढ़ानी पड़ेगी।

हाईकोर्ट स्टेनोग्राफर भर्ती- 

हाईकोर्ट स्टेनोग्राफर भर्ती के 434 पदों पर अप्रैल माह में परीक्षा होनी है। यदि इसमें ईडब्ल्यूएस का प्रावधान लागू होता है तो एग्जाम स्थगित करनी पड़ेगी।

पीटीईटी पर भी पड़ेगा असर- 

राजस्थान पीटीईटी-2021 परीक्षा के आवेदन की आखरी तिथि 25 मार्च 2021 है। गवर्मेंट डूंगर कॉलेज, बीकानेर द्वारा इस परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है। इस परीक्षा के तहत चार वर्षीय बीए बीएड/बीएससी बीएड कोर्स और दो वर्षीय बीएड कोर्स करवाया जाता है।

PTET बीएड (दो वर्षीय) में प्रवेश के लिए सामान्य व् ईडब्ल्यूएस के उम्मीदवारों को स्नातक में 50 प्रतिशत और स्नातक-बीएड (4 वर्षीय कोर्स) में प्रवेश के लिए 12वीं में 50 प्रतिशत मार्क्स होने चाहिये। अगर नये प्रावधान लागु होते है तो ईडब्ल्यूएस वर्ग के जिन कैंडिडेटों के स्नातक या 12वीं में 45 से 50 प्रतिशत के बीच नम्बर हैं वे भी बीएड कर सकेंगे। और आवेदन तिथि बढ़ानी पड़ेगी।

4 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
1 Comment
Inline Feedbacks
View all comments
NARENDRA MANMODE

best