REET परीक्षा पर कोरोना की मार-राजस्थान सरकार द्वारा REET परीक्षा से संबंधित बड़ा फैसला |

By | June 30, 2021

कोरोना की दूसरी लहर की वजह से REET परीक्षा भी प्रभावित होने की संभावना, राजस्थान सरकार ने बोर्ड परीक्षाएँ भी आगामी आदेश तक स्थगित कर दी है, 20 जून 2021 को होने वाली रीट परीक्षा पर भी कोरोना की मार पड़ सकती है |

 आपको पता ही है कि कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों को देख कर सरकार ने लोगों की सुरक्षा के लिए कुछ अहम फैसले लिए हैं। यह अहम फैसले बच्चों की परीक्षाओं से संबंधित है और यह फैसले भारत के सभी राज्यों में लिए गए हैं। भारत के सभी राज्यों में शिक्षा से संबंधित यह फैसले सिर्फ बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ही लिए गए हैं।

क्योंकि किसी भी राज्य की सरकार नहीं चाहती कि उसके राज्य के बच्चों का भविष्य कोरोनावायरस की वजह से खराब हो या फिर उस राज्य के बच्चों को कोरोनावायरस की वजह से जान गंवानी पड़े। इसीलिए भारत के सभी राज्यों की सरकारों के द्वारा अपने-अपने राज्यों में परिस्थिति को देखते हुए फैसले लिए जा रहे हैं। चलिए अब हम यह जान लेते हैं कि राजस्थान शिक्षा बोर्ड के द्वारा किस प्रकार के फैसले लिए गए हैं।

राजस्थान बोर्ड अजमेर ने किया यह ऐलान

अब राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने भी बिल्कुल साफ-साफ कह दिया है की राजस्थान राज्य में भी 10वीं तथा 12वीं कक्षा की परीक्षाएं आयोजित नहीं की जाएंगी। अब इन परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है। अब जब सरकार द्वारा निर्देश दिए जाएंगे तो तभी यह परीक्षाएं होंगी और हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अब जो बोर्ड की परीक्षाएं नहीं है।

Rajasthan Board Exam Postponed News

जैसे कि 7वीं, 8वीं, 9वीं तथा 11वीं कक्षाओं में पढ़ रहे छात्रों को आगे की कक्षाओं में बिना परीक्षाएं लिए ही प्रमोट कर दिया जाएगा। अब इन परीक्षाओं की पढ़ाई ऑनलाइन भी शुरु करवा दी जाएगी ताकि बच्चों का भविष्य बिल्कुल भी खराब ना हो और वह घर रहकर ऑनलाइन पढ़ाई के माध्यम से आगे की पढ़ाई पूरी करते रहें। राजस्थान सरकार ने रीट की परीक्षा को लेकर भी अहम फैसले ही हैं। जो कि हम अभी आगे आपको बताएंगे।

रीट की परीक्षा को लेकर बड़ा फैसला

राजस्थान सरकार के द्वारा रीट की परीक्षा को लेकर भी एक अहम फैसला लिया गया है। आपको पता ही होगा कि REET की परीक्षा पहले 25 अप्रैल 2021 को होने वाली थी। परंतु उसके पश्चात ईडब्ल्यूएस ( EWS ) वर्ग के आवेदकों को फायदा देने के लिए यह परीक्षा स्थगित कर दी गई थी। अब यह परीक्षा 20 जून को होगी क्योंकि 20 जून तक इस परीक्षा में ईडब्ल्यूएस वर्ग के युवाओं के लिए भी सीटें आरक्षित की जाएंगी ताकि ईडब्ल्यूएस वर्ग के आवेदकों को आसानी से नौकरी मिल सके।

राजस्थान सरकार ने यह बता दिया है कि अब रीट की परीक्षा 20 जून से ज्यादा आगे नहीं बढ़ाई जाएगी। 20 जून 2021 को रीट की परीक्षा अवश्य होगी यदि आप रीट की परीक्षा से जुड़ी कोई भी जानकारी लेना चाहते हैं। तो आप rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाकर रीट की परीक्षा से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जो भी नए अपडेट आते हैं। वह इस वेबसाइट पर सबसे पहले दिखा दिए जाते हैं। इसलिए आप इस वेबसाइट पर जाकर रीट की परीक्षा के बारे में हर एक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

नोट-दोस्तों अगर आप लोग भी रीट परीक्षा की तैयारी में लगे हुए हो तो, कमेंट कर जरूर अवगत करवाएं की परीक्षा निर्धारित समय पर होनी चाहिए या फिर कोरोना हुए स्थगित कर चाहिए |

2.3 4 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments