REET 2021 Update:- पिछले 1 साल से 30 लाख अभ्यर्थी कर रहे हैं REET सहित कई परीक्षाओं का इंतजार

By | May 27, 2021

REET 2021 Update:-सरकारी नौकरी का सपना तो हर कोई छात्र देखता ही है, परंतु बहुत बार ऐसा भी होता है, कि छात्र तैयारी तो करते रहते हैं परंतु हर बार परीक्षा रद्द हो जाती है या फिर परीक्षा का समय आगे बढ़ जाता है ऐसा बहुत बार होता है l

अब आप राजस्थान राज्य को ही देख लीजिए राजस्थान में पिछले 1 साल से अभ्यर्थी परीक्षाओं का इंतजार कर रहे हैं। परंतु परीक्षाओं की तिथि बार-बार आगे बढ़ जाती है। अब कुछ समय पहले राजस्थान सरकार ने यह ऐलान किया था की ईडब्ल्यूएस ( EWS ) वर्ग के अभ्यर्थियों को भी लाभ दिया जाएगा  उसी के पश्चात राजस्थान में दो बड़ी परीक्षाओं की प्रक्रिया बीच में ही लटक गई है।

जैसे कि रीट की परीक्षा ( REET Exam) बहुत पहले होने वाली थी l परंतु अब इसकी तिथि निर्धारित समय से बढ़ाकर 20 जून कर दी गई है l वहीं पटवारी की भर्ती की परीक्षा की तिथि भी निर्धारित नहीं की जा रही है।

यह दोनों परीक्षाएं ही ईडब्ल्यूएस वर्ग के अभ्यर्थियों को लाभ देने के लिए रोकी गई है। क्योंकि ईडब्ल्यूएस वर्ग के अभ्यर्थियों को लाभ देने के लिए अब फिर से EWS वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन प्रक्रिया खोली जाएगीl जिसके पश्चात वह इन भर्तियों में आवेदन दे पाएंगे। अब आगे हम इस पोस्ट में आपको इसी के बारे में सब विस्तार से बताएंगे।

30 लाख अभ्यार्थी कर रहे है REET सहित कई परीक्षाओं का इंतजार

  • राजस्थान में पिछले 2 साल से लगभग 30 लाख से भी अधिक अभ्यर्थी सरकारी नौकरी के लिए परीक्षाओं का इंतजार तो कर रहे हैं , परंतु हर बार जब भी परीक्षा होने वाली होती है तभी कोई ना कोई अड़चन इन परीक्षाओं में आ जाती है l जैसे कि रीट तथा पटवारी की परीक्षा अब हाल ही में होने वाली थी, परंतु अभी फिलहाल इन परीक्षाओं को रोक दिया गया है। क्योंकि राजस्थान सरकार के द्वारा इन भर्तियों में ईडब्ल्यूएस वर्ग के अभ्यर्थियों को लाभ देने के लिए फिर से आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी। जिसके अंतर्गत ईडब्ल्यूएस वर्ग में आने वाले अभ्यर्थियों को फायदा मिलेगा l जैसे रीट की परीक्षा तो अप्रैल में होने वाली थी परंतु अब यह परीक्षा 20 जून को होगी।
REET Exam Date 2021 News
  • राजस्थान राज्य में पटवारी तथा रीट की परीक्षा में 30 लाख से भी अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन दिए हुए हैं l परंतु वह पिछले 2 सालों से सिर्फ तैयारियां ही कर रहे हैं। इन अभ्यार्थियों में बहुत से अभ्यर्थी ऐसे हैं जिनकी आर्थिक स्थिति भी बहुत ज्यादा खराब है और वह कर्ज लेकर इन परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं।

राज्य सरकार द्वारा निकाली गई कुछ और पदों पर भर्तियां

राजस्थान सरकार के द्वारा बहुत से पदों पर भर्तियां निकाली जाएंगी जैसे कि :-

  • हाई कोर्ट में स्टेनोग्राफर भर्ती के लिए 334 पदों पर भर्तियां निकाली जाएगी।
  • एसआई ( SI ) भर्ती 2021 के तहत 859 पदों पर भर्ती की जाएगी।
  • वनपाल एवं वनरक्षक भर्ती के तहत 1124 पदों पर भर्तियां की जाएंगी।
  • कृषि पर्यवेक्षक ( Agricultural Supervisor ) भर्ती के तहत 882 पदों पर भर्तियां की जाएंगी।
  • बिजली कंपनियों में कुल 2370 पदों पर भर्तियां की जाएंगी।
  • हाईकोर्ट में एलडीसी ( LDC ) भर्ती के तहत 1753 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। 
  • हाईकोर्ट में ग्रुप डी की भर्ती कुल 3678 पदों पर की जाएगी।

रीट की परीक्षा होगी 20 जून को परंतु अब तक EWS के आवेदन नहीं हुए है शुरू l

राजस्थान में रीट की परीक्षा होने वाली थी, परंतु चौथी बार रीट की परीक्षा को लेकर बदलाव हुए हैं। सरकार ने रीट की परीक्षा में ईडब्ल्यूएस वर्ग को लाभ तो दिया है लेकिन सरकार ने यह कहा था, कि ईडब्ल्यूएस वर्ग के विद्यार्थियों को लाभ देने के लिए रीट की परीक्षा के आवेदन फिर से खोले जाएंगे। परंतु अब एक महीना लगभग होने ही वाला है अब तक आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है l

दिसंबर 2019 में रीट की परीक्षा होने वाली थी, कोरोना वायरस के चलते इस परीक्षा को अप्रैल 2020 तक स्थगित कर दिया गया था l फिर उसके पश्चात ऐसा कहा गया ,कि परीक्षा फरवरी 2021 में होगी परंतु उसके पश्चात भी इस परीक्षा को स्थगित कर दिया गया। फिर यह कहा गया कि 25 अप्रैल 2021 को यह परीक्षा होगी परंतु अब फिर से यह कहा गया है, कि यह परीक्षा 20 जून 2021 को होगी।

पटवारी भर्ती परीक्षा 2021

पटवारी भर्ती के तहत 15 दिसंबर 2019 को 4421 पदों पर भर्तियां निकाली गई थी। 20 जनवरी 2020 से 19 फरवरी तक आवेदन करने थे। यह कहा गया था, कि 30 सितंबर 2020 को यह परीक्षा हो जाएगी।

परंतु इसके पश्चात कुछ कारणवश इस परीक्षा को 29 दिसंबर 2020 तक स्थगित कर दिया गया और ऐसा कहा गया कि 29 दिसंबर 2020 को यह परीक्षा होगी। फिर सरकार ने इस परीक्षा को फिर से स्थगित कर दिया। परीक्षा स्थगित करने का यह कारण बताया गया कि ग्राम सेवक, पटवारी तथा मंत्रालय कर्मचारी जैसे विभिन्न पदों के लिए एक पैटर्न की परीक्षा करवाने के लिए समिति का गठन किया गया है।

अब नए पैटर्न को लेकर यह परीक्षा बीच में ही अटक गई है। ऐसा कहा जा रहा है , कि अगस्त 2021 के पश्चात इस परीक्षा के होने की संभावनाएं हैं।

जल्दी शुरू होगी EWS के आवेदन की प्रक्रिया

राज्य सरकार द्वारा ऐसा कहा जा रहा है, कि अब ईडब्ल्यूएस वर्ग के लोगों को लाभ देने के लिए जल्दी ही आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी। फिलहाल तो राजस्थान में कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण की वजह से सभी परीक्षाओं को स्थगित किया जा रहा है।

अब जैसे ही कोरोनावायरस का कहर थोड़ा कम होता है , तो फिर तुरंत ही परीक्षाओं के लिए आवेदन शुरू कर दिए जाएंगे। कुछ ही समय में परीक्षा हो जाएगी। ऐसा भी कहा जा रहा है , कि पटवारी की परीक्षा भी पुराने पैटर्न के अनुसार हो सकती है क्योंकि यह भर्ती 2019 की है।

इसीलिए पटवारी भर्ती की परीक्षा पुराने पैटर्न के अनुसार ही हो सकती है और रीट की परीक्षा तो 20 जून को ही होगी।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments