REET 2021 के आवेदन फिर से शुरू होंगे, EWS अभ्यर्थियों को मिलेगा फायदा-Reetexam.in

By | April 28, 2021

REET 2021 के आवेदन फिर से शुरू होने से EWS अभ्यर्थियों को होगा फायदा, रीट परीक्षा में EWS Reservation का लाभ दिया जाएगा, रीट परीक्षा अब 20 जून 2021 को आयोजित होगी, रीट परीक्षा की पूरी जानकारी Reetexam.in के इस आर्टिकल से देखे |

अपने REET की परीक्षा के बारे में तो सुना ही होगा रीट की परीक्षा हर साल आयोजित की जाती है। इस बार REET की परीक्षा के माध्यम से लगभग 30000 पदों पर भर्तियां की जाने वाली थी, परंतु हाल ही में राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने एक नई योजना लागू की है। जिसके तहत ईडब्ल्यूएस ( EWS ) जाति के आवेदकों को इस परीक्षा में आयु में लाभ मिलेगा, इसीलिए यह परीक्षा अब देरी से होगी l

पहले तो यह परीक्षा 25 अप्रैल को होने वाली थी। परंतु अब इस परीक्षा की तारीख 25 अप्रैल 2021 से बढ़ाकर 20 जून 2021 कर दी गई है। अब थोड़ी दिनों में आवेदन विंडो खोल दी जाएगी l इसके पश्चात और नए आवेदक भी इस भर्ती में आवेदन दे सकते हैं। आज हम इसी के बारे में जानेंगे कि REET Kya Hai और REET Exam केलिएआवेदनकैसेदें

REET परीक्षा 2021 क्या है?

  • रीट परीक्षा ( REET Exam ) राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( Rajasthan Board of Secondary Education ) के द्वारा आयोजित करवाई जाती है। इस परीक्षा में हर साल राजस्थान राज्य के आवेदक तो हिस्सा लेते ही हैं। इसके साथ-साथ दूसरे राज्यों के आवेदक भी इस भर्ती में हिस्सा लेते हैं। यह परीक्षा सरकारी टीचर की नौकरी पाने के लिए होती है। यदि आप इस परीक्षा को पास कर लेते हैं, तो उसके पश्चात आप राजस्थान में सरकारी अध्यापक बन सकते हैं। 
REET Exam Form News
  • हर एक राज्य में सरकारी अध्यापक बनने के लिए अलग-अलग परीक्षाएं देनी होती है, जैसे कि हरियाणा में सरकारी अध्यापक बनने के लिए H-TET तथा उत्तर प्रदेश में सरकारी अध्यापक बनने के लिए UP – TET की परीक्षा देनी होती है ऐसे ही राजस्थान में सरकारी अध्यापक बनने के लिए REET की परीक्षा देनी होती है। REET की परीक्षा की Full Form ( Rajasthan Eligibility Examination for Teacher ) होती है l परंतु यह परीक्षा हर कोई आवेदक नहीं दे सकता। इस परीक्षा को देने के लिए आपके पास कुछ खास योग्यताएं होनी चाहिए। तभी आप इस परीक्षा के लिए आवेदन दे सकते हैं।

Eligibility For REET Exam In Hindi?

यदि कोई आवेदक रीट की परीक्षा के लिए आवेदन देना चाहता है तो उसको पहले 12वीं कक्षा के पश्चात टीचिंग कोर्स ( Teaching Course ) करना होता है l टीचिंग कोर्स जैसे कि DEL.ED, B.ED, BTC आदि हम आपको बता दें, की रीट की परीक्षा में भी अलग-अलग परीक्षाएं होती हैं जैसे कि :-

  • REET Exam Phase 1 Eligibility

यदि आप 1 से लेकर 5 तक की कक्षा के अध्यापक बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बारहवीं कक्षा के पश्चात 2 वर्ष का टीचिंग डिप्लोमा ( Teaching Diploma ) करना होता है और टीचिंग डिप्लोमा में भी कम से कम आप के 50% अंक आने बहुत आवश्यक हैं तभी आप रीट ( REET ) की परीक्षा के लिए आवेदन दे सकते हैं। यदि आप डिप्लोमा के अंतिम वर्ष में है तो भी आप रीट की परीक्षा के लिए आवेदन दे सकते हैं।

  • REET Exam Phase 2 Eligibility

यदि आप कक्षा 6 से लेकर कक्षा आठ के अध्यापक बनना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको 12वीं कक्षा के पश्चात ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करनी होती है। मतलब की आपको टीचर बनने के लिए ग्रेजुएशन कोर्स करना होता है, जैसे कि B.ED Course होता है और B.Ed कोर्स में भी आपके कम से कम 50% अंक होने बहुत आवश्यक हैं तभी आप रीट की परीक्षा के लिए आवेदन दे सकते हैं। इसके अतिरिक्त यदि आप B.ed के अंतिम वर्ष के छात्र भी हैं। तो भी आप REET की परीक्षा के लिए आवेदन दे सकते हैं।

REET 2021 की परीक्षा के लिए आवेदन कैसे करें

  • यदि आपकी योग्यता रीट की परीक्षा के अनुसार है, तो फिर आप इसकी ( Official Website ) ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। रीट की परीक्षा ( REET Exam ) के लिए ऑनलाइन आवेदन देने के लिए पहले आपको इस वेबसाइट पर लॉगइन आईडी बनानी होगी और फिर उसके पश्चात अपनी आईडी से लॉगिन करके रीट की परीक्षा ( REET Exam ) के आवेदन फॉर्म ( Application Form ) को ढूंढना होगा और फिर उस पर क्लिक करना होगा।
  • फिर आपको रीट की परीक्षा के फॉर्म में सभी मांगी गई जानकारियां भरनी है। फिर आपको सबमिट ( Submit ) के ऑप्शन ( Option ) पर क्लिक ( Click ) कर देना है और फिर आपको सबमिट करने के पश्चात उसका प्रिंट आउट निकलवा कर अपने पास सुरक्षित रख लेना है और फिर जब एडमिट कार्ड आ जाएगा तो इसी लॉगइन आईडी ( Login Id और पासवर्ड ( Password ) से आप उस REET Exam Admit Card को डाउनलोड कर सकते हैं।
  • यदि आप खुद आवेदन नहीं कर पा रहे तो आप अपने नजदीकी किसी भी कंप्यूटर सेंटर तथा ग्राहक सेवा केंद्र पर जाकर इस भर्ती के लिए आवेदन दे सकते हैं।

Latest Update In REET Exam 2021 In Hindi?

जैसा कि आपको पता ही है, की रीट की परीक्षा 25 अप्रैल को होने वाली थी और अब सरकार ने ईडब्ल्यूएस आरक्षण ( EWS Reservation ) का लाभ देने के लिए इस वर्ग के आवेदकों के लिए आवेदन की विंडो एक बार खोलने की बात सामने रखी है, क्योंकि अब इन भर्तियों में ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को आयु में छूट दी जाएगी। आपने ईडब्ल्यूएस ( EWS ) वर्ग के बारे में तो सुना ही होगा।

Click here-REET Exam website

ईडब्ल्यूएस ( EWS ) वर्ग में सामान्य जाति के वह लोग आते हैं जो कि आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं, इसीलिए उन व्यक्तियों को अब दूसरी जातियों की तरह ही रीट की परीक्षा में आयु में छूट दी जाएगी l अन्य आरक्षित वर्गों की तरह ही ईडब्ल्यूएस वर्ग के अभ्यर्थियों को भी 5 वर्ष की छूट पुरुषों को और 10 वर्ष तक की छूट महिलाओं को आयु में मिलेगी। आर्थिक रूप से कमजोर जो लोग पहले आयु ज्यादा होने के कारण आवेदन नहीं दे सकते थे। अब वह ईडब्ल्यूएस ( EWS ) वर्ग में आने के पश्चात रीट एग्जाम में आसानी से आवेदन दे पाएंगे।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments