राजस्थान में रीट परीक्षा के लिए EWS आरक्षण की मंजूरी का इंतजार, 20 जून 2021 को होगी रीट परीक्षा |

By | October 5, 2021

राजस्थान में 20 जून 2021 को होने वाली रीट परीक्षा के लिए अभी भी EWS आरक्षण की मंजूरी का इंतजार है, EWS आरक्षण का लाभ लेने वाले अभ्यर्थियों को रीट परीक्षा के लिए आवेदन करने का मौका भी दिया जा चूका है, अभी भी अधिसूचना जारी करने की स्वीकृति अटकी हुई है |

राजस्थान में अध्यापक पात्रता परीक्षा ( REET ) अप्रैल 2021 में होने वाली थी परंतु इस परीक्षा को अभी कुछ समय पहले ही स्थगित कर दिया गया था l सरकार रीट की परीक्षा में आर्थिक रूप से पिछड़े अभ्यर्थियों को मौका देना चाहती है, इसीलिए आर्थिक रूप से पिछड़े अभ्यर्थियों के लिए ही ईडब्ल्यूएस कैटेगरी बनाई गई है ताकि Ews कैटेगरी के अभ्यर्थियों को रीट की परीक्षा में लाभ मिल सके।

सरकार के अनुसार ईडब्ल्यूएस वर्ग में आने वाले अभ्यर्थियों को आयु में छूट दी जाएगी। रीट की परीक्षा के आवेदन तो पहले ही पूरे हो चुके थे परंतु अब सरकार रीट की परीक्षा में ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए आवेदन को फिर से खोलेगी। अब ईडब्ल्यूएस कैटेगरी ( EWS Category ) के अभ्यर्थी भी रीट की परीक्षा में आवेदन दे पाएंगे l इसीलिए रीट की परीक्षा की तारीख बढ़ाकर 20 जून कर दी गई है।

अब रीट की परीक्षा 20 जून को होगी। परंतु अभी तक रीट की परीक्षा के लिए ईडब्ल्यूएस वर्ग को आरक्षण की मंजूरी नहीं दी गई हैं। ऐसा कहा जा रहा है, कि जल्दी इस पर कार्य शुरू किया जाएगा ताकि 20 जून को होने वाली परीक्षा में ईडब्ल्यूएस ( EWS ) कैटेगरी के अभ्यर्थी भी हिस्सा ले सकें और ईडब्ल्यूएस आरक्षण का लाभ उठा सकें। अब हम आगे इसी के बारे में विस्तार से जानेंगे।

राज्य सरकार के स्तर पर अटक चुकी है अधिसूचना जारी करने की स्वीकृति

राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा ( REET ) में आर्थिक रूप से पिछड़े हुए अभ्यर्थियों को अवसर देने के लिए अधिसूचना अभी तक जारी नहीं की गई है l आपको पता ही होगा कि रीट की परीक्षा 25 अप्रैल 2021 को होने वाली थी, परंतु फिर इस परीक्षा को स्थगित कर दिया गया l अब यह परीक्षा 20 जून 2021 को होगी।

EWS Arkshan ki news

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( Rajasthan Board of Secondary Education ) के द्वारा लगभग 31000 पदों पर अध्यापकों की भर्तियों के लिए 25 अप्रैल को रीट की परीक्षा आयोजित की जानी थी। लेकिन अब सरकार यह चाहती है, कि आर्थिक रूप से पिछड़े हुए अभ्यर्थियों को भी आरक्षण दिया जाएगा। इसीलिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विधानसभा में सरकारी नौकरियों में आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के अभ्यर्थियों को सरकारी नौकरियों में अवसर देने की घोषणा की थी।

राजस्थान शिक्षा बोर्ड ने 27 मार्च को रीट की परीक्षा स्थगित कर दी थी। शिक्षा बोर्ड के द्वारा यह बताया गया, कि अब यह परीक्षा 20 जून 2021 को होगी। 20 जून 2021 से पहले रीट ( REET ) की परीक्षा की आवेदन की प्रक्रिया फिर से शुरू की जाएगी l आर्थिक रूप से पिछड़े हुए अभ्यार्थी इस परीक्षा के लिए आवेदन दे पाएंगे। शिक्षा बोर्ड ने 1 महीने पहले यह कहा है, कि जल्द ही संशोधित अधिसूचना जारी की जाएगी और फिर उसके पश्चात ईडब्ल्यूएस वर्ग के अभ्यार्थी आरक्षण का फायदा उठा पाएंगे। परंतु एक महीना तो पहले ही हो चुका है अब तक शिक्षा बोर्ड के द्वारा कोई भी अधिसूचना जारी नहीं की गई है।

ऐसा कहा जा रहा है, की आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए संशोधित अधिसूचना तैयार कर दी गई है और यह सूचना तैयार करके राज्य सरकार को भिजवा दी गई है। परंतु राज्य सरकार के द्वारा यह अधिसूचना अभी तक स्वीकृत नहीं की गई है। ऐसा कहा जा रहा है, कि आने वाले कुछ ही दिनों में राज्य सरकार के द्वारा यह अधिसूचना स्वीकृत कर ली जाएगी और उसके पश्चात आरक्षण की मंजूरी दे दी जाएगी। फिर जो भी आर्थिक रूप से पिछड़े हुए अभ्यार्थी हैं वह इस परीक्षा के लिए आवेदन कर पाएंगे और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के आरक्षण का फायदा भी उठा पाएंगे।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments