30 परीक्षाओं में फेल होने के बावजूद भी बने IPS Officer-जानिए IPS Aditya की जीवनी से जुड़ी बातें |

By | September 21, 2022

30 परीक्षाओं में फेल होने के बावजूद भी बने IPS Officer, कई बार परीक्षाओं में फेल होने के बावजूद भी IPS आदित्य ने हिम्मत नहीं हारी, जो अभ्यर्थी अपनी असफलत्ताओँ से घबरा रहे है उनको एक बार आईपीएस आदित्य की जीनवी जरूर पढ़नी चाहिए, आदित्य ने सरकारी विद्यालय से हिंदी माध्यम में पढ़ाई की थी |

आपने आज से पहले ऐसे बहुत से IPS तथा IAS Officers की कहानी सुनी होगी जिन्होंने अपने जीवन में बार-बार असफल होने के बाद ही सफलता प्राप्त की हैं। यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम एक ऐसी परीक्षा है जिसे पास करना बहुत ही ज्यादा मुश्किल होता है। इसीलिए लाखों में से केवल कुछ ही उम्मीदवार ऐसे होते हैं जो इस परीक्षा को पास कर पाते हैं। आज हम आपको एक ऐसे आईपीएस अधिकारी की सफलता की कहानी बताने वाले हैं जो कि बिल्कुल अलग है।

ज्यादातर व्यक्ति ऐसे होते हैं जो 8 से 10 बार असफल होने के बाद सफल होने की उम्मीद ही छोड़ देते हैं। एक अधिकारी ऐसे भी हैं जो बार-बार असफल हुए परंतु फिर भी उन्होंने सफलता का पीछा नहीं छोड़ा और 1 दिन सफलता हासिल करके दूसरे सभी उम्मीदवारों के लिए भी मिसाल बन गए हैं। आगे हम आपको इस IPS Officer के बारे में पूरी जानकारी देते हैं। साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे कि आखिरकार उन्होंने किस प्रकार सफलता को हासिल किया हैं।

सरकारी स्कूल से हिंदी मीडियम में शिक्षा प्राप्त करने के बाद भी बने, IPS Officer

जिस IPS Officer की बात हम कर रहे हैं उनका नाम Aditya हैं। यह राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले के गांव के रहने वाले हैं। इन्होंने आठवीं कक्षा तक की पढ़ाई तो राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले में स्थित गांव के सरकारी स्कूल से ही की थी इसके बाद इन्होंने राजस्थान बोर्ड से ही 12वीं कक्षा पास की थी। आपको जानकर हैरानी होगी कि, इनके 12वीं कक्षा में केवल 67% अंक आए थें। इसके बावजूद भी इन्होंने आज आईएएस अधिकारी का पद हासिल किया हैं।

आदित्य ने 12वीं कक्षा के पश्चात राजस्थान के ही एक कॉलेज से इतिहास, भूगोल तथा राजनीति विज्ञान के विश्व के साथ स्नातक की डिग्री हासिल की थी। इसके बाद यह वर्ष 2013 में UPSC की तैयारी करने के लिए दिल्ली आ गए थे उन्होंने यहीं पर जी जान लगाकर UPSC के साथ-साथ अन्य सभी परीक्षाओं की तैयारी की थी।

IPS Aditya Story News

परीक्षाओं में बार-बार फेल होने पर भी नहीं मानी हार

IPS officer Aditya बताते हैं कि उन्होंने UPSC Civil Services Exam में पहली बार में ही सफलता प्राप्त नहीं की है। उन्होंने लगातार 4 बार इस परीक्षा को दिया है और फिर चौथे प्रयास में वह सफल हो पाए हैं। जब वह बार-बार यूपीएससी सिविल सर्विसेज एग्जाम में असफल हो जाते थे तो वह बहुत ज्यादा निराश होते थे। परंतु उन्होंने फिर भी हार नहीं मानी और पूरी तरह से अपना ध्यान अपने लक्ष्य की तरफ केंद्रित किया।

आदित्य बताते हैं कि जब वह UPSC Civil Services Exam की तैयारी कर रहे थें, तो साथ ही दूसरी परीक्षाओं की तैयारी भी कर रहे थे और उनमें भी वह लगातार असफल होते रहें। परंतु उन्होंने एक बार भी अपने मन में नकारात्मक विचार नहीं लाए और हमेशा यही सोचा कि, उनकी नॉलेज पहले से भी काफी ज्यादा बढ़ रही है इसी वजह से आदित्य बिना रुके निरंतर प्रयास करते रहें।

वर्ष 2018 में बने, IPS Officer

आदित्य बताते हैं कि बार-बार मिल रही असफलताओं के बावजूद भी उन्होंने हार नहीं मानी और वर्ष 2018 में चौथी बार परीक्षा में शामिल हुए और 630वीं रैंक हासिल कर ली। IPS officer Aditya की सफलता की कहानी एक ऐसी कहानी हैं जो देश भर के लाखों युवाओं को प्रोत्साहित करती है कि, उन्हें भी आदित्य की तरह ही निरंतर प्रयास करके सफलता प्राप्त करनी चाहिए।

एक इंटरव्यू के दौरान IPS officer Aditya ने बताया कि, मैं भी अपने पिता की तरह ही सिविल सेवा में जाना चाहता था इसलिए मैंने बचपन से ही सोच लिया था कि मुझे जनता का सेवक बनकर उनकी सेवा करनी है। इसीलिए ग्रेजुएशन के बाद मैंने तुरंत ही यूपीएससी सिविल सर्विसेज एग्जाम की तैयारी करनी शुरू कर दी थी परंतु मुझे बहुत ही ज्यादा मेहनत के बाद सफलता मिली है।

UPSC की परीक्षा पास करने के लिए अपनाइए यह तरीका

IPS officer Aditya बताते हैं कि जो भी उम्मीदवार यूपीएससी सिविल सर्विसेज एग्जाम की तैयारी कर रही हैं, तो उन्हें अलग-अलग तरह की किताबें वेबसाइट या Coaching Center की मदद नहीं लेनी चाहिए उन्हें इधर-उधर समय बर्बाद करने की जगह पर किसी एक किताब को ध्यान से पढ़ना चाहिए। क्योंकि जब हम परीक्षा को पास करने के लिए अलग अलग स्त्रोतों की सहायता लेते हैं तो हमारा मस्तिष्क भटक जाता है जिस वजह से हम अपने लक्ष्य को भी प्राप्त नहीं कर पाते हैं।

IPS officer Aditya बताते हैं कि हमें Coaching Center से ज्यादा खुद पर भरोसा रखना चाहिए इसीलिए स्वयं ज्यादा से ज्यादा तैयारी करनी चाहिए। साथ ही जिस विषय में हम थोड़े कमजोर हैं तो उस पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए ताकि परीक्षा में उस विषय के प्रश्न आने पर हम उनके उत्तर आसानी से दे सकें।

इसके अलावा UPSC Civil Services Exam को पास करने के लिए एक अच्छे Time Table की भी आवश्यकता हैं। क्योंकि जब आपका Time Table अच्छा होगा तो उसी के हिसाब से आप काफी कम समय में भी अच्छे से तैयारी कर सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.