सोशल मीडिया पर वायरल हुई IAS Tina Dabi की मार्कशीट-12वीं के अंक देखकर आप भी रह जाओगे दंग l

By | September 25, 2022

सोशल मीडिया पर वायरल हुई IAS Tina Dabi की मार्कशीट, IAS Tina Dabi 12th Mark Sheet Viral on Social Media, IAS Tina Dabi ने कक्षा 12वीं में भी टॉप किया था, टीना डाबी बचपन से ही पढ़ाई में होशियार रही है, टीना डाबी ने UPSC परीक्षा पहले ही प्रयास में पास कर रचा इतिहास |

IAS टीना डाबी पहचान की मोहताज नहीं है। सोशल मीडिया पर इनके लाखों फैंस है जो कि इनके बारे में जानने के लिए उतावले हुए रहते हैं। Instagram पर 1.6 मिलियन फैंस होने के साथ-साथ टीना डाबी हर वक्त सुर्खियों में बनी रहती है। हर दिन यह अपने इंस्टाग्राम पर कुछ ना कुछ Share करती रहती है, जो कि कुछ ही समय में वायरल हो जाता है।

अभी हाल ही में भी इनके साथ कुछ ऐसा ही हो रहा है। अभी-अभी इंटरनेट पर इनकी 12वीं की Marksheet जमकर Viral हो रही है। आखिरकार टीना डाबी के 12वीं कक्षा में कितने अंक आए थे? कैसी रही थी इनकी 12वीं कक्षा में Performance? यह सब हम आपको इस लेख में आगे बताने वाले हैं l पूरी जानकारी के लिए आप हमारे इस लेख में अंत तक बने रहिएगा।

प्रयागराज की अनन्या सिंह अपने पहले ही प्रयास में IAS Officer बनी

30 परीक्षाओं में फेल होने के बावजूद भी बने IPS Officer

Govt Jobs & Exam Notes के लिए फॉर्म भरे

Tina Dabi इतनी ज्यादा Popular है कि लोग उनके बारे में Internet पर Search करते रहते हैं। इसी दौरान इंटरनेट पर उनकी 12वीं की मार्कशीट Viral हो रही है, जिसको देखकर लोग विश्वास नहीं कर रहे है कि यह इन्हीं की मार्कशीट है। IAS मे टॉपर रहने के साथ-साथ यह अपनी 12th क्लास की भी Topper थी। तो चलिए अब हम आपको बताते हैं, कैसी रही इनकी स्कूलिंग और इन्होंने 12वीं कक्षा में कितने अंक प्राप्त किए l

IAS Tina Dabi's marksheet went viral on social media

Tina Dabi बचपन से ही थी मेधावी छात्र, 12वीं में भी रही थी टॉपर

आपको बता दें टीना डाबी का जन्म 9 नवंबर सन 1993 को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में हुआ था। हालांकि यह दिल्ली से ताल्लुक रखती है। इन्होंने अपनी शुरुआत की पढ़ाई भी वहीं से की। दिल्ली के जीसस एंड मैरी स्कूल से इन्होंने  अपनी Inter की कक्षा उत्तीर्ण की थी। आपको बता दें यह CBSE Board से Pass Out है l इन्होंने सीबीएसई बोर्ड में पॉलिटिकल साइंस और History में तो कमाल ही कर दिया था।

इन्होंने 100 में से 100 अंक लाकर इतिहास रच दिया था। हर कोई इनके Marks को देखकर हैरान था। 100 में से 100 अंक प्राप्त करना बेहद ही बड़ी बात होती है और वह भी Political Science और History जैसे विषयों में तो बेहद ही असामान्य बात है l जहां स्टूडेंट पॉलिटिकल साइंस के विषय को  पढ़ने में बोरियत महसूस करते हैं, वहां पर टीना डाबी ने 100 में से 100 अंक दर्ज करके सभी के होश उड़ा दिए। इसी के साथ इन्होंने 12वी Class में अपने स्कूल को Top किया था।

12वीं क्लास में टॉप करने के बाद ग्रेजुएशन में भी किया टॉप

12वीं कक्षा में टॉप करने के बाद भी Tina Dabi का पढ़ाई के प्रति  जुनून कम नहीं हुआ। उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन Bachelor’s Of Arts में एडमिशन लिया। आपको बता दें इन्होंने ग्रेजुएशन में Shri Ram College में मेहनत से पढ़ाई की l ग्रेजुएशन में भी इनके पास पसंदीदा विषय पॉलिटिकल साइंस और हिस्ट्री थी।

ग्रेजुएशन में लगातार मेहनत करने के बाद इनकी मेहनत रंग लाई  और उन्होंने अपने College भी टॉप कर दिया। इतना ही नहीं आपको बता दें ग्रेजुएशन के पहले साल से ही Tina Dabi ने UPSC की तैयारी करनी शुरू कर दी थी। उन्होंने  ग्रेजुएशन के पहले साल से ही UPSC को अपना टारगेट बना लिया था और IAS बनने का सपना अपने दिल में समा लिया था।

पहले प्रयास में ही रचा इतिहास, UPSC जैसी मुश्किल परीक्षा में प्राप्त की पहली रैंक l

Graduation के साथ-साथ ही इन्होंने पूरी मेहनत और लगन के साथ UPSC की तैयारी शुरू कर दी थी l इन्होंने UPSC की तैयारी के लिए दिन रात एक कर दी l कहते हैं ना मेहनत कभी व्यर्थ नहीं जाती, मेहनत कभी ना कभी रंग लाती है । कुछ ऐसा ही हुआ टीना डाबी के साथ, टीना डाबी की मेहनत भी व्यर्थ नहीं गई। इनकी मेहनत भी रंग लाई ।

इन्होंने सन 2015 में पहली बार UPSC का Exam दिया और तभी इन्होंने UPSC के एग्जाम को  क्रैक कर दिया। पहली बार में तो UPSC के अभ्यर्थी को एग्जाम का पैटर्न भी नहीं पता चलता और टीना डाबी ने पहली ही बार में First Rank से भारत का  सबसे मुश्किल माने जाने वाला एग्जाम UPSC  क्लियर कर दिया था।

आपको बता दें UPSC में Preliminary, Mains Exam और Interview तीन चरण में सिलेक्शन होता है।  इन्होंने तीनों ही स्टेज को बेहतरीन तरीके से पार कर लिया और अंत में इनके हाथ सफलता लगी। यह 2015 IAS बैच की टॉपर रही। पूरे भारतवर्ष में अब Tina Dabi का नाम गूंज रहा था। आपको बता दें इन्होंने अपने घर दिल्ली में रहकर ही UPSC की तैयारी की थी।

इसके बाद जब इनको UPSC IAS में डिस्टिक मजिस्ट्रेट की पोस्ट दी गई, तो तब इनकी इच्छा हरियाणा राज्य में प्रशासन संभालने की थी। लेकिन किसी कारणवश इनको राजस्थान का जैसलमेर जिला मिला। अब यह राजस्थान के जैसलमेर जिले की डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट है। Rajasthan का जैसलमेर डिस्ट्रिक्ट का पूरा कार्यभार इनकी हाथों में है।

जब से हर UPSC की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों की जुबान पर टीना डाबी का ही नाम है।  हर जगह Tina Dabi अव्वल रही थी। इन्होंने पहले तो अपने स्कूल को टॉप किया। इसके बाद ग्रेजुएशन में टॉपर रही  और यही तक नहीं, इन्होंने UPSC IAS 2015 के एग्जाम में भी पहली रैंक हासिल की। अब टीना डाबी लाखों UPSC के अभ्यर्थियों के लिए Inspiration बनी हुई है। जहां 22 वर्ष की उम्र में भारत के युवा बेरोजगार नौकरी की तलाश में इधर-उधर भटकते रहते हैं। वही इन्होंने मात्र 22 वर्ष की उम्र में ही 2015 UPSC परीक्षा में पहली रैंक लाकर इतिहास रच दिया था।

10वीं कक्षा में 44% अंक प्राप्त करने के बाद भी Awanish Sharan IAS बना

उड़ीसा की बेटी बनी IAS Officer

हमारे देश में UPSC का एग्जाम तो काफी अभ्यर्थी Clear करते हैं,  लेकिन उनमें से टीना डाबी काफी चर्चित है l जो भी नया Candidate UPSC की तैयारी करने का निश्चय करता है, वह टीना डाबी को ही अपना आदर्श मानता है और इनको देखकर Motivation लेता है।   यूपीएससी अभ्यर्थी  इनके Time Table  को Follow करके यूपीएससी की तैयारी में लगे हुए हैं। भारत की होनहार बेटी टीना डाबी आजसभी के दिल में राज कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.