Instagram में गलती निकालने पर Facebook ने जयपुर के छात्र Neeraj Sharma को दिया 38 लाख रुपए का इनाम |

By | September 22, 2022

Instagram में गलती निकालने पर Facebook ने जयपुर के छात्र Neeraj Sharma को दिया 38 लाख रुपए का इनाम, Neeraj Sharma Instagram Bug Findout, Neeraj Sharma ने इंस्टाग्राम में गलती कैसे निकाली, नीरज शर्मा B.CA. का छात्र है, नीरज शर्मा ने किया बड़ा खुलासा |

आज के समय में पढ़ाई लिखाई के मामले में राजस्थान के युवा काफी ज्यादा तरक्की कर चुके हैं। काफी दिनों पहले आपने सुना होगा कि राजस्थान के एक युवा को Google में नौकरी मिली है जो कि पूरे राजस्थान के लिए भी गर्व की बात हैं। जैसे-जैसे समय बीत रहा हैं तो राजस्थान शिक्षा स्तर में भी काफी ज्यादा सुधार आ रहा हैं। आज इसी का नतीजा है कि राजस्थान के युवा देश स्तर पर नहीं बल्कि विश्व स्तर पर राजस्थान का नाम रोशन कर रहे हैं।

सोती हुई महिला की पीठ पर बैठा King Kobra

30 परीक्षाओं में फेल होने के बावजूद भी बने IPS Officer

इस बात को हम सभी जानते हैं कि जब किसी भी वेबसाइट में कोई छात्र कमी ढूंढता हैं, तो उसे लाखों रुपए का इनाम दिया जाता है क्योंकि Website में गलती ढूंढना हर किसी के बस की बात नहीं होती हैं। हाल ही में राजस्थान के एक छात्र ने Instagram में एक गलती ढूंढती है जिसके बाद उसे लाखों रुपए का इनाम दिया गया हैं। आगे हम आपको राजस्थान के इस छात्र के बारे में पूरा बताते हैं साथ ही आपको Instagram की कमी भी बताएंगे।

reward of Rs 38 lakh to Jaipur student Neeraj Sharma for finding a mistake in Instagram.

B.CA के छात्र Neeraj Sharma ने इंस्टाग्राम में Bug Findout करने में की, सफलता प्राप्त

राजस्थान के जिस छात्र की बात हम कर रहे हैं उसका नाम Neeraj Sharma हैं। यह Poddar International College से BCA की पढ़ाई कर रहे हैं। इनके मन में थोड़े दिन पहले खयाल आया कि इन्हें Bug Find out करना है उसी के चलते यह इंस्टाग्राम में Bug Find out कर रहे थे जिसमें उन्होंने सफलता प्राप्त की हैं। Neeraj Sharma ने Instagram के इस Loop Find out में Instagram की कमी बताते हुए Instagram Team को भी सूचित किया हैं।

इसके बाद Instagram Team के द्वारा भी जांच करने में लगभग 3 महीने लगाए और पूरी जांच करके 3 महीनों की लंबी अवधि के बाद Neeraj Sharma को सही ठहराते हुए प्रमाणित किया और इनके काम की तारीफ करते हुए इन्हें सम्मानित भी किया गया है।

Neeraj Sharma ने इंस्टाग्राम की जो कमी ढूंढी है उसके बारे में खुद भी Instagram Team को नहीं पता था। इसीलिए इंस्टाग्राम के इस रूप को खुद इंस्टाग्राम टीम को Verify करने में इतना ज्यादा समय लगा है।

User को मालूम चले बिना ही किया जा सकता हैं, Instagram पर Thumbnail Change

BCA के छात्र Neeraj Sharma ने इंस्टाग्राम में Bug Find out करने के बाद इंस्टाग्राम टीम को सूचित करते हुए यह बताया है कि, बिना User को मालूम चले ही Instagram पर Thumbnail Change किया जा सकता है। इसका मतलब यह है कि किसी भी Instagram ID की LogIn ID और Password के बिना ही Instagram Thumbnail को बदला है या फिर उस में फेरबदल किया जा सकता है।

यह इंस्टाग्राम की एक बहुत ही बड़ी गलती थी जिसे इंस्टाग्राम की टीम भी खुद नहीं जानती थी। परंतु Neeraj Sharma ने अपने खोजी दिमाग के जरिए आसानी से इस गलती को ढूंढ निकाला है। इसके बाद उन्हें बधाई के साथ साथ हैं उपहार स्वरूप धनराशि से भी सम्मानित किया गया है।

Facebook ने नीरज शर्मा को प्रदान की, Hal Of Fame Wall पर 2nd Position

Neeraj Sharma की इस बड़ी उपलब्धि के बाद फेसबुक के द्वारा अपने Hal Of Fame Wall पर साल 2022 की 2nd Position नीरज शर्मा को प्रदान की हैं। साथ ही उन्हें 38 लाखों रुपए की धनराशि देकर सम्मानित भी किया गया है ताकि वह भविष्य में भी ऐसी गलतियों को ढूंढ कर सभी User’s व Website को नुकसान होने से बचा सकें।

Poddar Group के Chairman Dr. Anand Poddar के द्वारा भी BCA के छात्र Neeraj Sharma को बधाई देते हुए यह कहा है कि, हमारे कॉलेज के छात्र Neeraj Sharma ने यह काम करके हमारे कॉलेज का नाम भी ऊंचा किया हैं। डायरेक्टर के मुताबिक यह उनके कॉलेज के लिए भी गर्व की बात है कि Neeraj Sharma जैसे छात्र यहां से पढ़ाई कर रहे हैं।

सोशल मीडिया पर वायरल हुई IAS Tina Dabi की मार्कशीट

यहां से जानिए जयपुर के टॉप 10 स्कूल |

इसके अतिरिक्त पोद्दार कॉलेज के IT Head तथा Assistant Professor के द्वारा भी Neeraj Sharma की बड़ी तारीफ की गई है। सबने यह कहा है कि नीरज शर्मा ने अपने खोजी दिमाग के चलते ही BSc 1st year drop out करके BSc में दाखिला लिया है। वह शुरू से ही विभिन्न Application Error खोजना व Testing करने में रुचि रखते हैं, क्योंकि नीरज शर्मा बाकी के छात्रों से बिल्कुल अलग हैं। इसीलिए वह हमेशा ही अपने दिमाग को अलग तरीके से इस्तेमाल करते हैं।

Neeraj Sharma की इस बड़ी उपलब्धि से उनके कॉलेज के अन्य छात्रों को भी प्रेरणा मिलेगी और वह भी आगे बढ़ने के लिए नीरज शर्मा से प्रेरणा लेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.