EWS में आयु सीमा की छूट से लाखों अभ्यर्थियों को हुआ फायदा-बेरोजगार कर सकेंगे, REET सहित इन भर्तियों के लिए आवेदन |

By | October 12, 2021

राजस्थान सरकार द्वारा EWS में आयु सीमा की छूट देने के बाद से लाखों अभ्यर्थियों को हुआ फायदा, बेरोजगार अब REET सहित विभिन्न भर्तियों के लिए कर सकेंगे आवेदन, शिक्षा मंत्री डोटासरा ने कहा कि हर भर्ती में पद भी बढ़ेंगे, बेरोजगारों को रीट में फिर से आवेदन करने का मौका मिलेगा |

आपने ईडब्ल्यूएस ( EWS ) कैटेगरी के बारे में तो सुना ही होगा ईडब्ल्यूएस कैटेगरी आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए बनाई गई है। इस कैटेगरी में आने वाले अभ्यार्थियों को सरकारी नौकरियों में आयु तथा फीस में छूट दी जाती है। पहले काफी बार ऐसे ही होता था कि आर्थिक रूप से कमजोर लोग सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन नहीं दे पाते थे और फिर उनकी आयु भी निकल जाती थी।

इसीलिए अब इसी समस्या को देखते हुए राजस्थान सरकार ने आने वाली नई भर्तियों को ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए रोक दिया है l अब इन भर्तियों में ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के आवेदन आवेदन दे पाएंगे l हम आपको बता दें कि अब लगभग 500000 बेरोजगार इन भर्तियों में आवेदन दे पाएंगे। यह भी उम्मीद की जा रही है, कि ईडब्ल्यूएस कैटेगरी में दो लाख से ज्यादा आवेदन आएंगे। जबकि ईडब्ल्यूएस (EWS) कैटेगरी में पटवारी, कॉलेज अध्यापक , एसआई ( SI ) जैसी भर्तियों में लगभग 3 लाख बेरोजगारों को फायदा मिलेगा अब हम आगे इसी के बारे में विस्तार से जानते हैं।

EWS Category New Update In Hindi?

  • सरकार के द्वारा लिए गए नए फैसले के पश्चात ईडब्ल्यूएस कैटेगरी में उन अभ्यर्थियों को फायदा मिलेगा जिनके परिवार की वार्षिक आय ₹800000 से कम है या फिर ₹800000 तक है। अब ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए बाकी सभी भर्तियों के पद भी बढ़ेंगे। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने सभी विभागों को आदेश भी दिए हैं कि वह 15 अप्रैल तक सभी खाली पदों की सूचना दे ऐसा बताया जा रहा है कि राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ( Rajasthan Staff Selection Board ) सबसे पहले कृषि पर्यवेक्षक तथा फॉरेस्ट विभाग आदि की भर्तियां करवाएगा।
EWS Certificate Form News
  • शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह जी ने यह बताया है, कि ईडब्ल्यूएस वर्ग के आवेदकों को आयु तथा फीस में भी छूट दी जाएगी और फिर उसके पश्चात रीट की परीक्षा के लिए भी आवेदन शुरू कर दिए जाएंगे l फिर 20 जून को रीट की परीक्षा होगी। ईडब्ल्यूएस के कारण जिन भर्तियों को रोका गया था, उनमें अब फिर से आवेदन मांगे जाएंगे और ईडब्ल्यूएस वर्ग के अभ्यर्थी उन सभी भर्तियों में आवेदन कर पाएंगे।
  • ईडब्ल्यूएस वर्ग के अभ्यर्थियों को फीस में छूट दी जाएगी। जैसे कि एससी, एसटी, ओबीसी जाति को छूट दी जाती है। वैसे ही बिल्कुल ईडब्ल्यूएस जाति को भी फीस में छूट दी जाएगी l ईडब्ल्यूएस ( EWS ) वर्ग के अभ्यर्थियों को एससी, एसटी जाति के समान ही छूट दी जाएगी।
  • जिस प्रकार sc-st  तथा ओबीसी जाति के आवेदकों के लिए हर भर्ती में कुछ पद अलग से रखे जाते हैं। बिल्कुल वैसे ही ईडब्ल्यूएस ( EWS )जाति के लिए भी सभी भर्तियों में अलग से पद रखे जाएंगे l ईडब्ल्यूएस वर्ग के पुरुषों को 5 साल तक की छूट आयु में दी जाएगी तथा महिलाओं को 10 साल तक की छूट आयु में दी जाएगी।
  • अब कुल भर्तियां जितनी भी होगी उन कुल भर्तियों के 10% पदों पर ईडब्ल्यूएस वर्ग के आवेदकों को ही नियुक्ति मिलेगी। जिस प्रकार सामान्य वर्ग की कटऑफ सबसे ज्यादा रहती है और उससे कम ओबीसी वर्ग की कटऑफ रहती है। बिल्कुल वैसे ही ईडब्ल्यूएस वर्ग की कटऑफ भी सामान्य जाति तथा ओबीसी जाति के बीच की रहेगी।

भर्तियों की संख्या में होगी वृद्धि और महिलाओं को मिलेगा फायदा

  • ईडब्ल्यूएस वर्ग में सबसे बड़ा फायदा महिला अभ्यर्थियों को ही होगा। क्योंकि महिलाओं को आयु में 10 साल की छूट दी जाएगी। अब ईडब्ल्यूएस कैटेगरी में आने वाली महिलाएं 50 साल की उम्र तक भी सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर पाएंगे जबकि ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के पुरुष 45 वर्ष तक की आयु में भी आवेदन दे पाएंगे l आपको पता ही है कि शिक्षा तथा चिकित्सा विभाग की भर्तियों में सबसे ज्यादा आवेदन सिर्फ महिलाओं के ही होते हैं। जैसे कि रीट की परीक्षा है रीट की परीक्षा में कुल 16.50 लाख आवेदन है। जिनमें से 9.50 लाख आवेदन सिर्फ महिलाओं के हैं। अब इसी के कारण जिन महिलाओं की उम्र 50 साल के आसपास हो गई है। यदि उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी है तो वह भी अब सरकारी नौकरी के लिए आवेदन दे पाएंगी।
  • सामान्य वर्ग की विवाहित महिलाओं को अपना ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र ( EWS Certificate ) बनवाने के लिए अपने पति की वार्षिक आय का सर्टिफिकेट दिखाना होगा और कोई विवाहित महिला यदि ईडब्ल्यूएस वर्ग में आकर लाभ लेना चाहती है। तो उसके पति की तनख्वाह भी सालाना 8 लाख से कम होनी चाहिए।

सभी भर्तियों में मिलेगा फिर से आवेदन का मौका

  • जैसे कि हमने आपको शुरुआत में भी बताया कि अब राजस्थान में जितनी भी सरकारी नौकरी की परीक्षाएं होनी थी उनकी डेट बढ़ा दी गई है ताकि ईडब्ल्यूएस वर्ग के आवेदकों को भी इन भर्तियों में नौकरी का मौका मिल सके l ऐसे ही रीट की परीक्षा में भी ईडब्ल्यूएस आरक्षण का लाभ सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को दिया जाएगा l इसके लिए दोबारा से आवेदन मांगा जाएगा l अब कुछ ही दिनों में रीट की परीक्षा ( REET Exam ) के ऑनलाइन आवेदन ( Online Registration ) खुल जाएंगे जहां पर ईडब्ल्यूएस वर्ग के अभ्यर्थी आवेदन दे सकते हैं। हम आपको बता दें, कि रीट की परीक्षा में लगभग 3100 पद ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए आरक्षित रहेंगे और करीब 2 लाख नए आवेदन आने की संभावनाएं हैं।
  • इसी के साथ-साथ पटवारी की भर्ती में भी लगभग 440 पद बढ़ेंगे और लगभग 2 लाख नए आवेदक आने की संभावना है।
  • राजस्थान में होने वाली एसआई ( SI ) की भर्ती में भी 85 पदों में बढ़ोतरी होगी।
  • राजस्थान चयन बोर्ड के चेयरमैन हरि प्रसाद शर्मा जी ने यह भी बताया है,कि पटवारी तथा ग्राम सेवक भर्ती में अभी 3 महीने तक का समय लग सकता है। अभी 5 सदस्यों की कमेटी की रिपोर्ट के पश्चात ही नए सिरे से आवेदन मांगे जाएंगे और ईडब्ल्यूएस वर्ग के अनुसार सभी विभागों में खाली पदों की सूचना मिलने पर भर्तियों की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments