रीट की तैयारी करने वालों के लिए महत्वपूर्ण संदेश – REET 2018 Study Tips, Crack Without Coaching

By | October 9, 2017

रीट की परीक्षा की तैयारी करने के लिए महत्वपूर्ण टिप्स – इन बातो को गांठ बांध ले | REET Exam 2018 Study Tips & Trick, Crack REET without any coaching – Home Study REET 2017 Exam Tips

रीट फरवरी 2018 परीक्षा की तैयारी कैसे करे -REET Gyan

फरवरी में संभावित माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर के द्वारा आयोजित रीट परीक्षा 2018 की तैयारी करने वालों को मेरी तरफ से अग्रिम शुभकामनाएं प्रेषित करता हूं कि आपको अवश्य अपनी मंजिल प्राप्त होगी यदि आपने जी जान लगा कर तैयारी शुरू कर दी है तो अन्यथा साथियों बेरोजगारी की पीड़ा कितनी असहनीय है ये तो हमको पता है। बीएसटीसी धारकों और बी.एड साथियों जो रीट परीक्षा के माध्यम से लेवल प्रथमद्वितीय का शिक्षक बनना चाहता है वो विशेष रूप से मेरी बातों पर अमल जरूर करना आपको चयन होने से कोई नहीं रोक सकेगा ।

REET Study Tips - REET Exam 2018

REET Study Tips – REET Exam 2018

आपको बहुत ही स्वर्णिम अवसर प्राप्त हो रहा है अगर अभी भी आपने नियमित रूप से अध्ययन 7-8 घंटे शुरू नहीं किया है तो संभल जाओ आज से अभी भी आपका कोई नुक़सान नहीं हुआ है भाईयों सरकारी नौकरी तो सरकारी ही है और शिक्षक जो सरकारी हो कितना सम्मानजनक पद है ये आपको भी पता है। रीट की तैयारी करने वाले भाईयों निम्न बातों को ध्यान में रखना-

Killer Tips To Crack REET 

(1) सर्वप्रथम आप अपने मन से यह वहम निकाल दो कि मैं जोधपुर,जयपुर, अजमेर के कोचिंग सेंटर से तैयारी करु जिससे मेरा चयन निश्चित है ऐसा कुछ नहीं आप किसी भी कोचिंग सेंटर जो आपके नजदीक है वहां ही कोचिंग करें जिससे आपका नियमित अध्ययन हो सके।

(2) कोचिंग यदि आपने ज्वाइन की है आप नवम्बर तक ही कोचिंग लगाये तंदुपरात सेल्फ स्टडी पर ज्यादा ध्यान दे भाईयों सेल्फ स्टडी कम से कम 45 दिन तक नहीं करोगे तो आप चाहें किसी कोचिंग सेंटर पर लगना आपका चयन नहीं होगा।

(3) आपके परिवार में अधिक सदस्य हैं जिससे आपको एकांत में पढ़ने में बाधा आ रही है तो आप अपने किसी साथी के साथ रुम ले लेवें जहां आपको उचित लगे और दिन रात मेहनत करें घर परिवार को भूल जायें कुछ समय के लिए।

(4) यदि किसी कोचिंग का समय 5-6 घंटे तक का सुबह के समय लगातार है तो ऐसी कोचिंग ज्वाइन किसी भी सूरत में न करें क्योंकि अब आपके पास इतना समय नहीं है कि आप प्रतिदिन 5-6 घंटे वो भी सुबह के निकाल दो तो सेल्फ स्टडी के लिए समय नहीं मिल पायेगा पढ़ाने वाला पढ़ा देगा किंतु आपके दिमाग में नहीं उतरेगा।

(5) यदि किसी कोचिंग सेंटर की सिर्फ टेस्ट सीरीज चल रही है तो अवश्य ही ज्वाइन करें जिससे आपका मूल्यांकन होता रहें कि आप किस स्तर पर पहुंच गये और इन टेस्ट को ईमानदारी से बार बार करते रहे जिससे आपकी पकड़ अधिक होगी।

Best Study Enviourment for REET 2018

(6) अपने रुम में ऐसे साथी को रखें जिसने वास्तव में ठान लिया है कि मुझे राजकीय शिक्षक बनना है अन्यथा हंसने , ठहाके लगाने वाले समय बर्बाद करने वाले साथी को रख लिया तो आपका पतन निश्चित है एक रूम में 3 से ज्यादा साथी न रहे सभी के सभी दिन भर पढ़ने के बाद आपस में डिस्कशन जरूर करें एक दूसरे से सवाल जवाब पूछकर वास्तव में रामबाण औषधि है ये आपके चयन की।

(6) इंटरनेट पर रीट के बारे में ज्यादा सर्च करके अपना समय बरबाद ना करे । समाचार पत्र पढ़ ले इम्पोर्टेन्ट बात होगी उसमे आ जाएगी और एक रीट वेबसाइट (www.reetexam.in) पर डेली खोल के देख ले की क्या नया आया है । www.reetexam.in यह वेबसाइट रीट के लिए ही बनी और रीट के बारे में सारी जानकारी इस पर अपडेट होती है |

(7) अपने पढ़ने का समय का निर्धारण विषयवार पहले से निश्चित करें और पाठ्यक्रम के अनुसार समय सारणी बनाकर सामने दीवार पर चस्पा करें और उसी समय सारणी के अनुसार ही अपना अध्ययन करें जिससे आपको ज्ञातव्य रहें आपने क्या कुछ पढ़ लिया और ये गांठ बांध लें कि समय सारणी के अनुसार ही हम पढ़ेगें सामाजिक जैसे विषय को सुबह और गणित जैसे को रात्रि में ही रखें। समय सारणी ऐसी तैयार करें कि परीक्षा से 10 दिन पहले ही पाठ्यक्रम का 2 बार बहुत अच्छे से व 1 बार गति से पढ़ लिया जाये।

रीट चयनित शिक्षक के सफलता के सूत्र

(8) परीक्षा के 10 दिन पहले से बाजार में उपलब्ध अच्छे अच्छे अनसाल्वड मॉडल पेपर्स को करके अवश्य देखें अन्यथा आपकी मेहनत बेकार जाएगी। लक्ष्य की पुस्तक बेस्ट है इसका अध्ययन अच्छे से करने के बाद राय की पुस्तक भी आप रिवाइज कर लेना और किसी पुस्तकों , नोट्स या स्टडी मैटीरियल के चक्कर में ना पड़े तो बेहतर होगा ताकि आप एक नाव पर सवार होकर नैया पार लगा सको। हां 3,4,5 व समय अधिक है तो 6,7,8 तक की पुस्तकों का अध्ययन अवश्य करें और पढ़ने के साथ-साथ मुख्य बिंदु को रेखांकित करना न भूलें व महत्वपूर्ण सामग्री को एक रजिस्टर में नोट कर लें जिसका समय समय पर रिवाइज करें।

(9) समय सारणी में आपके खाने पीने, नहाने धोने व सोने इन सबका भी समय भी निश्चित होना चाहिए जिससे आपको पढ़ने में भरपूर आनंद आयेगा व किसी कारणवश आपको जरूरी कोई काम हो गया है आप उस पाठ्यक्रम को बीच में न छोड़ें उसे आप रेस्ट के समय में कटौती कर पूरा अवश्य करलें अन्यथा छूटा हुआ पाठ्यक्रम को पुनः पढ़ने का मौका नहीं मिलेगा जबकि आपको पाठ्यक्रम 3 बार दोहराना हैं।ध्यान रहे कि एक रूम में रहने वालों का प्रतिदिन का पाठ्यक्रम समान हो ताकि रात्रि के समय जब नींद आए तो डिस्कशन में कोई बाधा ना आए क्रास क्वशचन ज्यादा से ज्यादा करें।

खाने पिने का भी ध्यान जरूर रखे

(10) इन दिनों खाने पीने का गर्म ,ठण्डे का विशेष रूप से ध्यान रखें जिससे आप बीमार ना हो अन्यथा 2-3 दिन भी निकल गये तो इसका मतलब आप बहुत पीछे हो गये और 1-2 अंक से आपको वंचित रहना पड़ सकता है जिसका पछतावा करने के अलावा कोई चारा नहीं है। सोने के दिन में मात्र एक घंटा निर्धारित अवश्य करें जिससे आप देर रात तक सही ढंग से पढ़ सकें व रात्रि को सोने के 5.30 घंटे उचित है । अनावश्यक अर्ध रात्रि तक जागकर अपना स्वास्थय खराब न करें जिससे आप बीमार हो सकते हैं व विशेष रूप से बाहर का कुछ भी ना खाएं।

👇👇विशेष ध्यान देने योग्य बात यदि आपने चयन निश्चित रूप से करवाना है तो👇👇

(1) मोबाइल से नाता लेशमात्र भी ना रखें पूर्णतः मन मारकर इस बीमारी को डिब्बे में परीक्षा तक बंद रखें व अनावश्यक मित्रों, रिश्तेदारों को कुछ दिन के लिए भूल जाएं।
(2) हिंदी व्याकरण व गणित का अभ्यास ज्यादा से ज्यादा करें व परीक्षा से 10 दिन पूर्व मॉडल टेस्ट पेपर अधिक से अधिक सॉल्व करें व मूल्यांकन करें।
(3) शुद्ध रूप से कितने घंटे अध्ययन किया पेज पर लिखें अक्टूबर में 8 घंटे व नवंबर दिसंबर जनवरी में 10 घंटे से कम न हो व समय सारणी के अनुसार ही पढ़ें निश्चित रूप से आपके चयन की गारंटी है।समय सारणी को बार बार न बदले पाठ्यक्रम जारी होते ही सोच समझ कर ही समय सारणी बनाएं।

🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷 अतः मित्रों आपके लिए यह स्वर्णिम अवसर पुनः न जाने कब मौका मिले या ना मिले आपके पास योग्यता है आपको मां बाप ने पढ़ाया लिखाया बड़ा किया अतः उनके चेहरे पर खुशी तभी आएगी जब आप जी जान से तैयारी कर चयनित हो जाओगे कितनी उम्मीदें हैं हमारे माता-पिता को तो प्रिय जनों सब कुछ भूलकर एक बार आप अच्छे से तैयारी करलो सरकारी शिक्षक बन जाओगे कितना सुकून मिलेगा आत्मा को किसी के आगे कभी हाथ नहीं फैलाने पड़ेंगे ऐशो आराम से जीवन यापन करोगे तो इसी उम्मीद के साथ साथियों युद्ध छेड़ दो और मौज मस्ती को भूल कर मेहनत करो आपका चयन निश्चित है ।आपको बहुत बहुत शुभकामनाए!!

-🙏रीट से चयनित एक मास्टर🙏 👆👆👆#COPYPASTE जिस भी भाई ने लिखा है बहुत ही सही और बहुत ही अच्छी काम की बातें लिखी है। THANKS TO THE WRITER

Source – Facebook & Whatsapp Group. 

Thank you for the visit. Please share this article on social media i.e. Facebook, Google Plus, Twitter, and WhatsApp etc.

Leave a Reply

8 Comments on "रीट की तैयारी करने वालों के लिए महत्वपूर्ण संदेश – REET 2018 Study Tips, Crack Without Coaching"

Notify of
avatar
Poonam
Guest

Sahi baat boli h aapne …… tayari krne ke liye khud ka anusashit hona bahut jaruri hai

Manish Saraswat
Guest

Right Poona

jitendra
Guest

RIGHT POONAM JI
REGARDS JITENDRA

Uttam
Guest

Thanks sir

Magan lal
Guest

Thanks

alsa ram
Guest

thanks sir guide ke liye

Chetra
Guest

U right ….. mobile se divorce leloooo

Rajendra
Guest

my teacher job

wpDiscuz